सरायपाली: ठंड के साथ बढ़ने लगी है मॉर्निंग वॉक करने वालों की संख्या

बच्चे, युवा खेल-खेल में कर रहे हैं कसरत

सरायपाली। वैसे तो सुबह की सैर हर मौसम में सेहत के लिए फायदेमंद होती है, लेकिन सर्दी के दिनों में यह न केवल शरीर में गर्माहट देती है, बल्कि मौसमी स्वास्थ्य समस्याओं से भी बचाये रखने में मददगार साबित होती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोग सर्दी के मौसम की शुरूआत होने पर सुबह की सैर (मॉर्निंग वॉक) को नियमित रूप से अपना लेते हैं।

यही कारण है कि ठंड की आहट के साथ ही मॉर्निंग वॉक पर जाने वालों की संख्या में इजाफा हो जाता है। नगर में पिछले कुछ दिनों से मौसम में घुली ठंडक को देखते हुए ुइन दिनों गार्डन, फोरलेन, बैदपाली रोड, भंवरपुर रोड सहित विभिन्न मार्गों पर घूमने वालों की संख्या बढ़ गई है।

लगभग पखवाड़े भर से ठण्ड की शुरूवात हो गई है। हालांकि बीते दो दिनों से मौसम में बदलाव के चलते ठण्ड का अहसास कम हो रहा है। बावजूद ठण्ड शुरूवात से लोगों का सुबह उठकर सैर करना रूटीन बन गया है। ठंडक से खुशनुमा माहौल को देखते हुए नगर के बच्चे, बुजुर्ग, युवा नौजवान एवं महिलाएं काफी संख्या में सुबह 5 बजे से ही सैर पर निकल रहे हैं।

पिछले दिनों की अपेक्षा सुबह घूमने वालों की संख्या कई गुना तक बढ़ गई है। नियमित रूप से सुबह की सैर (मॉर्निंग वॉक) पर जा रहे कुछ लोगों ने भी बताया कि पिछले दिनों की अपेक्षा सुबह घूमने वालों की संख्या में काफी वृद्धि हुई है। इसके अलावा कुछ स्थानों पर ठंड के शुरूवात से योग की कक्षाएँ भी शुरू हो गई हैं, जिसका लाभ शहर के अनेक लोग उठा रहे हैं। वहीं खेल मैदानों में भी सुबह से ही बच्चों व युवाओं को फुटबॉल, क्रिकेट आदि खेलते हुए देखा जा सकता है। इस खेल से आनंद तो मिलता ही है, साथ ही कसरत भी हो जाती है।

सर्दी में सुबह का घूमना लाभदायक, लेकिन सावधानी भी बरतें – डॉ अग्रवाल

शहर के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ महावीर अग्रवाल ने बताया कि सुबह की सैर हर मौसम में लाभदायक होती है। कई बीमारियों से बचाव में सुबह की सैर से लाभ मिलता है, लेकिन सर्दी के मौसम में इसका खास महत्व है। वहीं उन्होंने बताया कि मॉर्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों को सर्दी के मौसम में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए, जैसे शरीर के तापमान को नियंत्रित रखने के लिए पानी की आवश्यकता होती है, इसलिये सैर पर जाने से पहले और बाद में पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पियें।

इसके अलावा व्यस्ततम मार्ग पर पर जल्दी सुबह से न निकलने व कोहरे की वजह से दुर्घटना की आशंका को देखते हुए भी उन्होंने सभी से सचेत रहने की सलाह दी है। साथ ही डॉ अग्रवाल विशेष रूप से सुबह 6 से 7 बजे के बीच ही सैर पर निकलने की सलाह देते हैं, क्योंकि इस समय धूप की लालिमा में शरीर को विटामिन डी मिलती है।

बीमारी से पीड़ित होने पर चिकित्सक की सलाह पर करें सैर
डॉ. अग्रवाल ने बताया कि हृदय रोग, रक्तचाप या कोई अन्य गंभीर बीमारी से पीड़ित व्यक्ति सर्दी के मौसम में सुबह की सैर पर जाने से पूर्व चिकित्सक की सलाह अवश्य लें। उन्होंने बताया कि सैर करते समय प्रारंभ और अंत में हमेशा गति धीमी रखें। भ्रमण के पश्चात संतुलित आहार का भी विशेष ख्याल रखें।

 

जनाब खान

(संपादक) सरायपाली एक्सप्रेस मो. 9826135186

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button